Hindi

बड़ी खबर – 2019 में India ने कई घंटे TikTok पर बिताया!

2019 में India ने कई घंटे TikTok पर बिताया!

TikTok India, Indian TikTok, TikTok Indian

भारतीयों ने TikTok पर 5.5 बिलियन घंटे देखे, TikTok मोबाइल एप्लिकेशन 15 सेकंड के छोटे वीडियो पोस्ट करता है.

मोबाइल और डेटा एनालिटिक्स फर्म App Annie द्वारा मूल्यांकन किए गए एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के डेटा के अनुसार, 2018 में खर्च किए गए 900 मिलियन घंटों से यह 6 गुना से अधिक है।

वैश्विक उपयोगकर्ता वर्चस्व के लिए युद्ध के मैदान के बाजार में प्रतिद्वंद्वी फेसबुक के विकास को TikTok ने पीछे छोड़ दिया।

दिसंबर 2019 तक TikTok पर मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (MAUs) की संख्या 90% बढ़कर 81 मिलियन हो गई.

जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में, भारत घरेलू आधार चीन के बाहर सबसे बड़े मार्केट के रूप में उभरा.

इसी समय, फेसबुक ने प्लेटफ़ॉर्म की वृद्धि पर कुल घंटों को 15% से 25.5 बिलियन घंटे तक देखा, जबकि दिसंबर तक MAUs भी 15% बढ़कर 224 मिलियन हो गया.

फेसबुक के फोटोशेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने दिसंबर में एंड्रॉइड पर दिसंबर तक 40% से 137 मिलियन तक अपनी तेजी से वृद्धि की, जो भारत में 90% से अधिक मार्केट हिस्सेदारी के साथ प्रभावी ऑपरेटिंग सिस्टम है.

जबकि TikTok 75 बिलियन डॉलर में दुनिया के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप ByteDance के है – उपयोगकर्ताओं और समय बिताने के मामले में वैश्विक प्रतिद्वंद्वी फेसबुक से पीछे है, यह तेजी पकड़ रहा है.

TikTok को भारत में सितंबर 2017 में, लगभग 28 महीने पहले लॉन्च किया गया था.

जबकि Facebook, जिसके लिए देश उपयोगकर्ताओं के मामले में सबसे बड़ा मार्केट है, सितंबर 2006 से उपलब्ध है.

सेंसर टॉवर के आंकड़ों के अनुसार, India में TikTok App को 2019 में Apple के ऐप स्टोर और Android डिवाइस दोनों पर 323 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था.

India में TikTok पर बिताया गया कुल समय

india tiktok popularity

दिसंबर 2019 में, भारत में TikTok पर बिताया गया कुल समय संयुक्त 11 देशों की तुलना में अधिक था.

यह केवल इतना ही नहीं है कि टिकटोक के साथ अधिक लोग उलझे हुए हैं, बल्कि प्रति व्यक्ति में गहरी व्यस्तता है, लेक्सी सिडो (Lexi Sydow), वरिष्ठ मार्केट मेनेजर, ऐप एनी (App Annie) ने कहा.

उन्होंने कहा कि TikTok के लिए जो काम करता है वह यह है कि यह एक सामाजिक नेटवर्क और मनोरंजन के बीच की रेखा को धुंधला कर रहा है।

ऐप एनी के अनुसार, चीन में बड़े स्तर पर बहुमत के साथ, TikTok की भारत की संख्या ने वैश्विक विकास संख्या को पीछे छोड़ दिया है.

जहां ऐप पर समय दो बार बढ़ा है, जबकि MAUs 70% से 717 मिलियन हो गया है.

चीन में फेसबुक चालू नहीं है.

यह संख्या ऐसे समय में आई है जब TikTok तेजी से देश में बढ़ते उपयोगकर्ता के आधार का मुद्रीकरण करना चाह रहा है क्योंकि उसने एक शीर्ष प्रबंधन टीम को काम पर रखा है.

दिसंबर तिमाही में 23-25 ​​करोड़ रुपये तक के Entrackr की रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही में TikTok की कमाई 100 करोड़ रुपये है.

अंतरिक्ष पर नज़र रखने वाले निवेशकों के अनुसार, सामाजिक नेटवर्क के जीवन में तारे बनाने की टिकटोक की क्षमता ने मंच पर अधिक उपयोगकर्ताओं और सामग्री-रचनाकारों को आकर्षित किया है, जिससे इसे “वायरल लूप” दिया गया है.

फुल स्क्रीन में उनका कंटेंट फॉर्मेट भी बहुत उलझा हुआ है, जैसा कि अगले प्लेटफ़ॉर्म पर एक स्वाइप के साथ होता है, अन्य प्लेटफ़ॉर्म के विपरीत जहाँ बफरिंग में समय लगता है.

वीडियो-स्ट्रीमिंग तकनीक और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के अनुप्रयोग में, उन्होंने सही मायने में सीमाओं को धकेल दिया है, ” “Nexus Venture Partners, a VC firm, Pratik Poddar ने कहा.


Also Read: WhatsApp par in Chizo ko Karne se ho sakti hai Jail


For the latest tech news, you can follow our website. Don’t hesitate to share this post with your friends.

Follow us on Facebook and Twitter. For the latest tech updates, new gadget news and more updates on TheDigitalTrends.com

Leave a Comment