Google Assistant Kya Hai और कैसे काम करता है?

Google Assistant यह नाम हम सभी ने सुना होगा। एक टाइम था जब Voice Based Artificial Intelligence हमें बस English movies में ही देखने के लिए मिलता था। Voice Based Artificial Intelligence का use करना हमारे लिए सपने जैसा था। लेकिन आज देखिए advanced technology के कारण हम काफी सारे Artificial Intelligence को अपने घरों में use कर रहे है जैसे की गूगल असिस्टेंट, Alexa, Siri आदि।

आज हम उस युग में है जिस में हम Artificial Intelligence के इस्तेमाल से वीडियो प्ले कर सकते हैं, news सुन सकते है, किसी को text message send कर सकते है, weather के बारे मे जान सकते है, आदि ऐसे बहुत से काम है जिनको हम बिना अपने हाथ का use किए बिना सिर्फ voice command से कर सकते हैं।

इन सभी सुविधाओं के लिए हमें Google को धन्यवाद करना चाहिए। क्योंकि Google की बदौलत हर Android user गूगल असिस्टेंट का लुफ्त उठा पा रहा है। एक एंड्राउड यूजर के लिए इससे ज्यादा बड़ी बात क्या हो सकती है की वह केवल voice command से ही Google Assistant बिल्कुल आपके Assistant की तरह काम कर सकता हैं।

Google की artificial intelligence ने खुद को बहुत advanced बना लिया है। इसी कारण यह हमारी सभी devices के साथ आसानी से integrate हो सके। इतना ही नहीं अब तो यह हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

इसलिए आज मैने सोचा आप सभी को गूगल असिस्टेंट के बारे में संपूर्ण जानकारी दू। इस आर्टिकल में मैं आपको  बताऊंगा की What is Google Assistant क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? इससे आपको Google Assistant को समझने और use करने में आसानी होगी। तो चलिए जानते है Google Assistant के बारे मे।

Google Assistant Kya Hai

What is Google Assistant? Google Assistant क्या है?

Google Assistant यह एक voice controlled smart Assistant है। यह Google का प्रोडक्ट है।  यह Google का original extension है जिसको personal use के लिए design किया गया है। यह google की existing ”Ok Google” का एक expansion हैं।

यदि हम इसके पहले वाले version के बारे मे बात करे जो   Google Now, यह पहले यूजर्स की सभी relevant information को इकठ्ठा करके रखता था। जैसे की वो कहा रहते है, travelling plans, उनकी पसंद, कहा काम करते है आदि। आप जब भी अपने Google पर search किया होगा यह उसे अपने database में save कर लेता था। लेकिन कुछ समय बाद ही Google ने अपने Google Now Brand को बंद कर दिया। लेकिन Google ने अपने Google Assistant brand को बंद नही किया बल्कि उसे और अधिक बेहतर कर दिया जैसे कि बहुत से personalized elements को fuse कर दिया। इसके साथ ही इसे operate करने के लिए  wide range की voice control का use किया जाता है।

Instagram Story Download Kaise Kare

> Instagram Followers Kaise Badhaye

Text और Voice Google Assistant दोनो को support करता है। इतना ही नहीं यह अपने users को flexibility provide करता है। ओर अपने यूजर्स से आसान तरीके से conversation करता है। और उनकी सभी ज़रूरतो को पूर्ण करता हैं। वाकई में यह एक Personal assistant की तरह अपने यूजर्स की हेल्प करता है।

How to Setup and Use Google Assistant

अपने Android स्मार्टफोन पर Google Assistant का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले इसे enable करना होगा। चिंता न करें – process इतनी सरल है कि आपकी दादी भी इसे कर सकती हैं, और इसमें आपका एक या दो मिनट से अधिक समय नहीं लगेगा।

Step by Step instructions on How to enable गूगल असिस्टेंट

Firstly, you have to launch the Google App.

Tap on the more information button  in the bottom right corner.

Head to Settings > Google Assistant.

Select General.

Enable the Google Assistant option.

अब जब Assistant enable हो गया है, तो इसे फिर से चालू करने का समय आ गया है। आप या तो “ok google” या “hey, google” कहकर और फिर अपनी command बताकर ऐसा कर सकते हैं। इसका एक उदाहरण होगा, “ok Google। YouTube पर बिल्ली का एक मज़ेदार वीडियो चलाएँ”।

ध्यान रखें कि इसके लिए काम करने के लिए कुछ फोन को अनलॉक करना होगा। यदि आपके द्वारा कोई आदेश कहे जाने पर स्क्रीन बंद हो जाती है, तो Google सहायक इसे सुनेगा, लेकिन requested कार्य करने से पहले आपसे फ़ोन को अनलॉक करने के लिए कह सकता है। यह एक annoying feature है जो सुरक्षा कारणों से है।

Google Assistant को summoning  के कुछ alternative तरीके हैं। मुख्य बात यह है कि अपने डिवाइस पर होम बटन को दबाकर रखें और Assistant के पॉप अप होने की प्रतीक्षा करें। यदि आप Android 10 पर gestures  का उपयोग कर रहे हैं और/या आपके पास होम बटन नहीं है, तो आपको नीचे बाएं या दाएं किनारे से ऊपर की ओर स्वाइप करना होगा। Nokia और LG जैसे ब्रांडों के कुछ फोन भी एक समर्पित Google सहायक बटन के साथ आते हैं।

ध्यान रखें कि आप Assistant से बात करने के बजाय उसे लिख भी सकते हैं। यह तब काम आता है जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं और नहीं चाहते कि लोग यह सोचें कि आप अपने फोन की demand के लिए पागल हैं। इसे आज़माने के लिए, Assistant को summon, सबसे नीचे कीबोर्ड आइकॉन पर टैप करें और अपना request टाइप करें।

कौन कौन सी Devices में Google Assistant सपोर्ट करता है

दो प्रकार के Google Assistant devices हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए। एक में Google Assistant बिल्ट-इन है, जबकि दूसरा केवल Assistant के साथ काम करता है। इसका मतलब है कि उनके पास assistant  नहीं है, लेकिन स्मार्टफोन, स्मार्ट डिस्प्ले और अन्य उपकरणों के माध्यम से voice command से नियंत्रित किया जा सकता है। हम नीचे दिए गए दो विकल्पों पर करीब से नज़र डालेंगे।

Device with Google Assistant built in

Smartphones and Tablets

Google Assistant सभी नए फ़ोन और टैबलेट और कम से कम Android 5.0 पर चलने वाले पुराने लोगों के साथ उपलब्ध है। इस मामले में कुछ अन्य आवश्यकताएं हैं।

Chrome books

अधिकांश Chromebook पर सहायक उपलब्ध है — लेकिन आपको इसे पहले चालू करना होगा। आप सेटिंग खोलकर, “search और assistant” के अंतर्गत “Google Assistant” का चयन करके और फिर इसे चालू करके काम पूरा कर सकते हैं। एक बार यह हो जाने के बाद, आप इसे एक hotword के साथ बुला सकते हैं और फिर अपनी मांगों को बता सकते हैं। यदि आप एक नए chrome books के लिए बाजार में हैं।

Devices that work with Google Assistant

Smart Cameras

कुछ cameras में Google Assistant built in होता है – जैसे Nest Cam IQ – उनमें से अधिकतर स्मार्टफोन या स्मार्ट डिस्प्ले डिवाइस के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। इस तरह, आप देख सकते हैं कि आपके backyard या रसोई घर में क्या चल रहा है।

Lamp and light bulbs

यदि आप अपना स्मार्ट होम सेट करना शुरू कर रहे हैं, तो assistant के साथ काम करने वाले lamp या कुछ light bulbs प्राप्त करना एक स्मार्ट और किफायती कदम है। जब आप सड़क पर हों, तब भी आप वॉयस कमांड से लाइट को चालू / बंद कर पाएंगे। यह आपको यह दिखाने की अनुमति देता है कि कोई घर पर है, जबकि घर खाली है, बुरे लोगों को डराने के लिए।

Conclusion

मुझे आशा है की आपको मेरा यह आर्टिकल Google Assistant क्या है? How Google Assistant Works? पसंद जरूर आया होगा। आप इस आर्टिकल को अपने फैमिली फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें।

Comments

Popular posts from this blog

SSC GD Constable Recruitment 2021 | Apply for 25271 Posts

Affiliate Marketing Tips for Beginner

Neeraj Chopra Biography in Hindi | नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय