Bhavina Patel Biography in Hindi | भाविना हसमुखभाई पटेल का जीवन परिचय

Bhavina Patel Biography in Hindi, भारतीय टोक्यो पैरालंपिक भाविना हसमुखभाई पटेल का जीवन परिचय (Match, Ranking, Tokyo Paralympic, Net Worth, Caste, Religion, Instagram)

भाविना पटेल एक भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। टोक्यो पैरालिंपिक 2021 में सेमीफाइनल में प्रवेश करने के बाद फाइनल में प्रवेश करने के बाद वह प्रसिद्धि के लिए बढ़ी। भाविना ने क्वार्टर फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया, क्योंकि उनके द्वारा 100% प्रयास किए गए थे। भाविना ने पहला सेट तेजी से 11-5 से जीत लिया।

भाविना बहुत अच्छी लग रही थी, और सीधे सेटों में 11-6, 11-7 से खिताब जीत लिया। भाविना ने 3-0 से जीत हासिल की, जिससे उन्हें कम से कम कांस्य पदक का आश्वासन मिला। फाइनल में, वह स्वर्ण पदक के लिए चीन की झूओ यिंग से भिड़ेंगी। आइए हम आगे बढ़ें और अपने देश की गौरवान्वित बेटी के बारे में और जानें Bhavina Patel Biography में।

Tokyo Paralympics Bhavina Patel Biography in Hindi

Bhavina Hasmukhbhai Patel Biography in Hindi

भाग्यशाली व्यक्ति जो सातवें आसमान पर होना चाहिए, उसके पिता श्री हसमुखभाई पटेल हैं। जबकि भाविना की मां का नाम ज्ञात नहीं है। वह शादीशुदा है और भाविना के पति का नाम निकुल पटेल है, जो एक बिजनेसमैन है। भाविना पटेल के पिता एक किसान हैं और परिवार का भरण-पोषण करने के लिए कटलरी की दुकान चलाते हैं। उनका जन्म 6 नवंबर 1986 को मेहसाणा, गुजरात, भारत में हुआ था।

Name (पूरा नाम) भाविना हसमुखभाई पटेल
Date of Birth (जन्म तिथि) 6 November 1986
Birth Place (जन्मस्थान) मेहसाणा, गुजरात, भारत
Cast (जाती) पटेल
Religion (धर्म) हिन्दू धर्म
Age (उम्र) 34 वर्ष (2021)
Zodiac Sign (राशि) मकर राशि
Profession (पेशा) टेबल टेनिस खिलाड़ी
Famous roll (प्रसिद्धी) पैरालिंपिक में पदक हासिल करने वाले पहली भारतीय टीटी खिलाड़ी
Hometown (पता) सुंधिया गांव, वडनगर, मेहसाणा, गुजरात, भारत

Bhavina Patel Height And Weight

उनकी हाइट 5 फीट 3 इंच है और वजन करीब 55 किलो है। उसके काले बाल और भूरी आँखें हैं। वो 34 साल की हैं लेकिन ये उनके चेहरे से कोई नहीं कह सकता। वह अपनी किस्मत खुद बनाने की ताकत रखती है। वह नेत्रहीन लोगों के संगठन से जुड़ी हैं जो अहमदाबाद में स्थित है। वह यात्रा करना बहुत पसंद करती है।

Also Read: Neeraj Chopra Biography in Hindi

Facts about Bhavina Patel

Bhavina Patel Biography किसी इंस्पिरेशनल फिल्म से कम नहीं है। बचपन से ही उन्हें बहुत संघर्ष का सामना करना पड़ा। 1 साल की उम्र में उन्हें पोलियो हो गई थी। जिसने उसके शरीर के निचले हिस्से को कमजोर और नाजुक बना दिया। इसके बावजूद उसने कभी उम्मीद नहीं खोई और टेबल टेनिस के लिए तैयारी की।

भाविना पटेल Medals & Records

वर्ष 2011 में भाविना ने विश्व में रैंकिंग नंबर 2 जीता। उन्होंने पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। 2017 में बीजिंग में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ एशियाई पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था और इससे पहले, थाईलैंड टेबल टेनिस चैम्पियनशिप, 2013 में भी रजत पदक जीता था। तब से उनका  विभिन्न स्पर्धाओं में कई रजत और कांस्य पदक जीते हैं।

Bhavina Patel Medals and Records

उनके कौशल को कोच के नाम ललन दोशी द्वारा पॉलिश किया गया था जो टीम के अधिकारी तेजलबेन लाखिया के मार्गदर्शन के साथ-साथ प्रदर्शन में सुधार करने में उनकी मदद करते हैं। उनका अपने छात्रों के प्रति एक प्रेरक स्वभाव है। वह सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है।

वह अपने कॉलेज के दिनों में एक शिक्षक बनने की ख्वाहिश रखती थी। वह टेबल टेनिस में पैरालंपिक में पहुंचने वाली पहली भारतीय हैं। टोक्यो ओलंपिक ने अपनी विश्व रैंकिंग में 12वें नंबर से सुधार करके 2 कर दिया। यह उनके लिए सबसे यादगार पल है। सचिन तेंदुलकर जैसी कई खेल हस्तियों ने उन्हें बधाई दी थी।

भाविना पटेल ने सिल्वर मेडल जीता (Bhavina Patel Tokyo Paralympic 2021)

टोक्यो पैरालिंपिक में भाविना हसमुखभाई पटेल ने क्लास-4 वर्ग में टेबल टेनिस की महिला वर्ग में भारत को अपना पहला पदक दिलाया है। फाइनल में भाविना का सामना चीन की झोउ यिंग (Zhou Ying) से हुआ था। यिंग ने भाविना को 11-7, 11-5 और 11-6 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। दूसरी और भाविना को सिल्वर मेडल (Bhavina Patel win Silver Medal) मिला है। मौजूदा पैरालंपिक खेलों में यह भारत का पहला पदक है।

भाविना पटेल पैरालंपिक खेलों के इतिहास में पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला हैं। भाविना पटेल ने क्लास-4 महिला सिंगल्स इवेंटमे शानदार प्रदशन जारी रखा था। उन्होंने केवल 34 मिनिट में ही सेमीफाइनल जीत लिया था। पहला गेम हारने के बाद भाविना ने जोरदार कमबैक करते हुए दुसरी और तीसरी गेम जीत लिया।

Silver Medal Tokyo Paralympics Bhavina with PM Narendra Modi

Bhavina Patel Social Media

Instagram @bhavina_patel_official
Twitter @BhavinaPatel6
Facebook Bhavina Patel

Bhavina Patel Marital Status

Marital Status: Married

Husband Name: Nikul Patel

भाविनी पटेल Reward

भाविनी पटेल ने सिल्वर मेडल जितने के बाद न सिर्फ भाविनी खुश है बल्कि पुरे भारत और गुजरात राज्य में खुशी की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री एवं सभी लोगोने भाविना की जीत पर बधाई दी है। इसी चलते उन्हें ईनाम देने की घोषणा की गई है।

» गुजरात सरकार द्वारा भाविनी हसमुखभाई पटेल को दिव्यांग खेल प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के जरिये 3 करोड़ रूपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है। राज्य सरकार की इस घोषणा से भाविना के परिवार में खुशी का माहोल है।

» श्री उमिया माताजी संस्थान, उंझा की और से माताजी के आशीर्वाद के स्वरुप से भाविना पटेल को ‘श्री उमिया चंद्रक’ और 1,25,000 रूपये का ईनाम देके सन्मानित किया जायेगा। 

FAQ

Q.1 – भाविना पटेल कौन है ?

Ans – भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी (Para Table Tennis Player) है।

Q.2 – भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालम्पिक 2020 में कौन सा मेडल जीता ?

Ans – सिल्वर मेडल (Bhavina Patel win Silver Medal)

Q.3 – भाविना पटेल के कोच कौन है ?

Ans – ललन दोशी और तेजलबेन लाखिया

Q.4 – भाविना पटेल का होमटाउन कहाँ है ?

Ans – सुंधिया गांव, वडनगर, मेहसाणा, गुजरात, भारत

Q.5 – भाविना पटेल की उम्र कितनी है ?

Ans – 34 वर्ष (2021)

Q.6 – भाविना पटेल को कौन सी बीमारी है ?

Ans – पोलियो की बीमारी

Leave a Comment